विशेष

अमरेली जिला सहकारी बैंक विकास की राह पर

अमरेली जिला मध्यस्था सहकारी बैंक की कहानी से पता चलता है कि कैसे सहकारी मॉडल के बल का इस्तेमाल करके किसानों और समाज के गरीब वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाया जा रहा है। हालांकि यह बैंक एक प्रतिशत पर ऋण देने के साथ-साथ सदस्यों की अपेक्षाओं को पूरा करने में भी सक्षम है। वे अपने सदस्यों को 15 प्रतिशत लाभांश देता है।

बैंक ने सबसे पहले किसान क्रेडिट कार्ड लागू किया। बैंक के अध्यक्ष और जाने-माने सहकारी नेता दिलीपभाई संघानी को कार्ड का विचार एक विदेश यात्रा के दौरान आया। “मैंने किसान क्रेडिट कार्ड देखा और लौटने पर नरसीम्हा राव की सरकार को किसान क्रेडिट कार्ड लांच करने के लिए पत्र लिखा लेकिन सरकार लागू करने में असमर्थ रही”, संघानी ने कहा।

जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड को किसानों की मदद करने के लिए लागू किया, तब मैं संसद सदस्य था, उन्होंने कहा।

जब मैंने बैंक के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था तब बैंक का कारोबार 42 करोड़ रुपये था। बैंक की 22 शाखाएं थी और किसानों को ऋण बहुत उच्च दर पर दिया जाता था। लेकिन वर्तमान में बैंक का कुल कारोबार 1600 करोड़ रुपये का है और अमरेली जिले में 72 शाखाएं हैं। हम 1 प्रतिशत पर ऋण देते हैं, संघानी ने कहा।

तकनीकी क्षेत्र में बैंक ने नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाया है। बैंक की 71 शाखाएं और प्रधान कार्यालय सीबीएस के तहत काम कर रहा है। कोर बैंकिंग सोल्यूशन के कारण, बैंक इंटर ब्रांच लेन देन की सुविधा और एसएमएस सुविधा प्रदान कर रहा है। इसलिए, बैंक अपने ग्राहकों को एनईएफटी/आरटीजीएस की सुविधा भी प्रदान कर रहा है।

अपनी पहल को याद करते हुए, संघानी ने कहा कि 1992 में अमरेली जिले के चार शहरी सहकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति काफी खराब थी, जबकि हमारा बैंक अमरेली जिला मध्यस्था सहकारी बैंक मजबूत था। ठीक तरह से काम नहीं करने वाले ये बैंक कांग्रेस नेताओं द्वारा नियंत्रित किए जाते थे। हमने राजनीतिक तर्ज पर बिना सोचे उन बैंकों को पुनर्जीवित करने के लिए बेल-ऑउट पैकेज जारी किया था।

सरकार को आयकर पर छूट देनी चाहिए। सहकारी समितियां जो गलत प्रथाओं में लिप्त हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन पूरे सहकारी आंदोलन को दोषी नहीं ठहराना चाहिए, संघानी ने कहा।

हम दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा 10 रुपये के प्रीमियम पर किसानों को दे रहे है और हमने हाल ही में स्टार हेल्थ बीमा कंपनी के साथ करार किया है।

भारतीय रिर्जव बैंक को वाणिज्यिक बैंकों की तर्ज पर सहकारी बैंकों को लाभ देने चाहिए क्योंकि दोनों भारत के लोगों की सेवा करते हैं, उन्होंने कहा।

बैंक ने निर्णय लिया है कि जो कोई अमरेली जिले में पशुपालन का व्यवसाय शुरू करना चाहता है उन्हें बैंक 10 पशु खरीदने के लिए 3 प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराएगा।

हमने सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को सुरक्षित करने के लिए 1996 में लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ करार किया था। 1996 में एलआईसी ने प्रीमियम के रूप में 2 करोड़ रुपये की मांग की थी। हमने चार सप्ताह में ही एक करोड़ रुपये दिए थे। अब, हर साल हम बीमा कंपनी को एक से दो लाख रुपये का भुगतान करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close