विशेष

अवस्थी ने डीबीटी पर सरकार का स्वागत किया

मोदी सरकार ने ओडिशा और गुजरात के कुछ जिलों में उर्वरक के वितरण के लिए पायलट परियोजनाओं का शुभारंभ करके किसानों को सीधा नकदी हस्तांतरण करने का निर्णय लिया है, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार।

सरकार रसोई गैस के मामले में नकद हस्तांतरण की सफलता से काफी उत्साहित है और अब सरकार उर्वरक से जुड़ी अर्चनों को खत्म करना चाहती हैं क्योंकि गैर-शहरी उपभोक्ताओं का आसानी से पता नहीं लगाया जा सकता है।

वास्तव में उर्वरक बाजार में कितना बेचा जाता है, सरकार के पास इसका कोई विवरण नहीं है लेकिन अगर सब्सिडी को ब्रिकी से जोड़ा जाए तो हम कुछ पता लगाने में सक्षम हो सकते है, सूत्रों का कहना है।

इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी जो काफी लंबे समय से इसका समर्थन करते रहें है, उन्होंने सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का स्वागत किया। इफको के एमडी ने ट्वीट में लिखा कि “इफको आश्वासन देता है कि वह भारत सरकार को उर्वरक पर डीबीटी के कार्यान्वयन पर पूरा समर्थन देगा”।

किसानों की मदद के अलावा यह कदम सरकार और उर्वरक कंपनियों दोनों के लिए अच्छा साबित होगा। जबकि सरकार खामियों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए उत्सुक है, उर्वरक सहकारी संस्थाएं जैसे इफको और कृभको ने महसूस किया कि डीबीटी के सफल कार्यान्वयन से पहले से बकाया सब्सिडी का भुगतान आसानी से होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close