विशेष

इफको किसानों को दस करोड़ की वित्तीय सहायता देगा

विश्व की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको ने बैमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को तुरंत वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। गुरूवार को बोर्ड की बैठक में प्रभावित किसानों को 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

इफको बोर्ड द्वारा श्री गजेन्द्र सिंह के परिवार को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि गजेन्द्र ने बधुवार को दिल्ली में आयोजित "आप" पार्टी की रैली में अपने आप को फांसी लगा ली थी। बोर्ड ने उन किसानों के बचाव पर भी विचार-विमर्श किया जो आत्महत्या जैसा कदम उठने पर मजबूर होते है। इफको के एमडी ने कहा कि हमे उन्हे ऐसा करने से रोकना है और बोर्ड ने उन किसानों को 25,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

इफको के अध्यक्ष श्री बलविंदर सिंह नकई ने कहा कि यह राशि इफको किसान सेवा ट्रस्ट (आईकेएसटी) के माध्यम से वितरित की जाएगी, इस ट्रस्ट का काम किसानों को चिकित्सा सहायता या किसी प्राकृतिक आपदा के समय सहायता प्रदान करना है।

आईकेएसटी किसानों तथा उनके परिजनों को चिकित्सा, वित्तीय अथवा अन्य किसी भी प्रकार की सहायता मुहैया कराता है। हाल ही में बेमौसम बारिश ने उत्तर iffco committe membersतथा मध्य भारत के किसानों पर कहर ढाया है। इससे न केवल फसल का भारी नुकसान हुआ है बल्कि किसान के विश्वास तथा इच्छा शक्ति को भी बहुत बड़ा झटका लगा है। इससे कई किसानों ने असाधारण कदम उठाये हैं।

इफको के प्रबंध निदेशक डा. यू.एस अवस्थी ने बताया कि इफको द्वारा दौसा (राजस्थान) के किसान स्वर्गीय श्री गजेन्द्र सिंह के परिवार को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी जिन्होंने हाल ही में आत्महत्या जैसा कदम उठाया था।

डा. अवस्थी ने आगे कहा कि "इफको इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अपने तंत्र का उपयोग करेगी। हम सभी विपणन कर्मचारी, सदस्य सहकारी समितियों के सदस्यगण, प्रतिनिधिगण. निदेशकगण या इफको से जुड़ा हुआ अन्य कोई, ऐसे किसानों का पता लगाएंगे जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। ऐसे किसानों को सरकार से प्राप्त अन्य किसी सहायता के अलावा 25,000 रूपय की सहायता प्रदान की जाएगी। हमने इस कार्य को पूरा करने के लिए तीन महिने का समय निर्धारित किया हैं और आईकेएसएल को अपने नेटवर्क के माध्यम से इस संदेश को किसानों तक पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है।

इफको एक उर्वरक कंपनी होने के नाते हमेशा किसानों को सीधे सब्सिडी देने के पक्ष में रही है। जनधन जैसी नई योजना को इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नई वित्तीय भागीदारी योजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

इफको की आईकेएसटी हमेशा किसानों को किसी भी तरह की सहायता मुहैया करने में सक्रिय रहती है। पिछले साल आईकेएसटी ने जम्मू और कशमीर में आई प्राकृतिक अापदा से प्रभावित लोगों की मदद की थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close