इफको

इफको निदेशक मुंशी का सभी जिलों का दौरा

इफको के बिहार राज्य से एकमात्र निदेशक – श्री प्रेम चंद्र मुंशी आजकल बिहार राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में जाकर लोगों को कृषि उत्पादन के रहस्यों के बारे में समझा रहे है।

भारतीयसहकारिता.कॉम से फोन पर बातचीत में मुंशी ने कहा कि उन्हें 31 मार्च 2015 तक दो बड़े क्षेत्र भागलपुर और पटना का दौरा समाप्त करना है।

इससे पहले उन्हें फोर्बेसगंज में मिट्टी कायाकल्प और मकई उत्पादन पर एक संगोष्ठी का संचालन करते हुए देखा गया था।

मुंशी ने इससे पहले संयुक्त रजिस्ट्रार सहकारी समिति से वीरेंद्र ठाकुर और इफको के अधिकारी अजय सिंह और राजेन्द्र यादव के साथ हनुमानगंज सिरसिया पैक्स का दौरा किया था।

मैं वित्तीय वर्ष के खत्म होते-होते बिहार के सभी जिलों का दौरा समाप्त करना चाहता हूं, मुंशी ने सूचित किया। बिहार विभाजन होने के बाद भी बहुत बड़ा राज्य है और मैं इन दो महत्तवपूर्ण जिलों का दौरा जरूर खत्म करूंगा, इफको के निदेशक मुंशी ने कहा।

पिछले सप्ताह मुंशी ने मनेर में एक फसल संगोष्ठी की अध्यक्षता की थी। मनेर लडडू के लिए मशहूर है। इस संगोष्ठी में सयुंक्त रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, कृषि बैज्ञानिकों समेत इफको के कई अधिकारियों ने शिरकत की थी।

इफको के निदेशक इसके पहले भी क्षेत्रों में सक्रिय रहें हैं और किसानों को यूरिया के अत्यधिक प्रयोग के नुकसान के बारे में सूचित करते रहें है लेकिन सोशल मीडिया के उद्भव से उनकी गतिविधियाँ व्यापक रूप से प्रकाश में आ रहीं हैं।

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी खबर के लिए आजकल सोशल मीडिया पर निर्भर रहती हैं और मीडिया घारनों द्वारा पत्रकारों को नए श्रोत पर नज़र रखने को कहा जाता है अन्यथा बड़ी घटनाएँ छूट सकती हैं।

दुर्भाग्यवश सहकारी नेता उभरते मीडिया की क्षमता का प्रयोग करने में सुस्त हैं और कुछ लोग ही ट्वीटर और फेसबुक के जरिए जानकारियों को शेयर करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close