इफको

एजीएम: इफको किसानों की सभा के लिए तैयार

इफको गुरुवार को होने वाली अपनी वार्षिक आम बैठक की तैयारियों को अंतिम रुप दे रहा है। वार्षिक आम बैठक में इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी, आर.पी.सिंह, निर्मल कुमार, तरुण भार्गव, हर्शेन्द्र वर्धन समेत अन्य दिग्गज सहकारी नेता शमिल होंगे।

गौरतलब है कि हर वर्ष डॉ जी.एन.सक्सेना को आम बैठक को आयोजित करने का काम सौंपा जाता था, लेकिन इस वर्ष सक्सेना अनुपस्थित रहेंगे। भारतीय सहकारिता से बातचीत में आर.पी.सिंह जिन्हें इस वर्ष हाई-प्रोफाइल सम्मेलन की जिम्मेदारी दी गई है, ने कहा कि एमडी के मार्गदर्शन से इस सभा को शानदार ढंग से समाप्त करने का भरोसा है।

इफको विश्व के किसानों की सबसे बड़ी सहकारी संस्था है और इफको की वार्षिक आम सभा में भारत के प्रतिनिधियों का बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना तय है। कोई भीr-p-singh-iffco ऐसा राज्य नहीं है जहां से हमारा प्रतिनिधि नहीं आता हो, आर.पी.सिंह ने गर्व से कहा।

सहकारी उर्वरक में सहकारी से संबंधित कार्यों की देख-रेख करने वाले डीजीएम तरुण भार्गव ने कहा कि इस सभा में 800 से अधिक प्रतिनिधि शिरकत करेंगे और हम उन्हें उनके आवास का भुगतान नहीं करते हैं, हम केवल उनकी यात्रा पर आए खर्च का भुगतान करते हैं।

वार्षिक आम बैठक का आयोजन नई दिल्ली स्थित एनसीयूआई मुख्यालय में किया जाएगा और इस बीच  सभागार को सजाया जा रहा हैं।

एजेंडे में उपनियमों में संशोधन शामिल है।

कार्यकारी निदेशकों की संख्या में वृद्धि से संबंधित महत्वपूर्ण संशोधन पर भी चर्चा होगी। गौरतलब है कि मौजूदा संशोधन के अनुसार निदेशक के अलावा आठ कार्यकारी निदेशक होने चाहिए।

उपनियमों में संशोधन, एजीएम में मौजूदा उपनियम जिसमें इफको की सहाकारी समिति का सदस्य उसके व्यापार का भी सदस्य हैं, में अधिक स्पष्टता लाने पर चर्चा की जाएगी।

एजीएम में उपनियम संख्या 19 के तहत सदस्यता की समाप्ति के बारे में और सदस्य सोसायटी को निलंबित करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close