विशेष

एनसीडीसी: राधा मोहन सिंह का सामान्य परिषद को संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला हुए और धन-समृद्धि के युग में प्रवेश का आश्वासन देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनिकी की शुरूआत करने के लिए उत्सुक है। वह एनसीडीसी द्वारा दिल्ली में गुरूवार को आयोजित 77वीं सामान्य परिषद की बैठक में बोल रहे थे।

एनसीडीसी ने सहकारी समितियों के मध्यम से किसानों और ग्रामीण औद्योगीकरण को वित्तीय सहायता प्रदान करके अपना स्थान बना लिया है। यह सहकारी समितियों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है और उन्हें अपना वित्तीय आधार के विस्तार में मदद करने के साथ पोल्ट्री, डेयरी, मछली पालन, रेशम, हथकरघा, आदि क्षेत्रों में वित्तीय मदद करता है।

राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीकों की शुरूआत करने के लिए उत्सुक है। उन्होंने ज़ोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधुनिकीकरण के मध्यम से कृषि क्षेत्र का पुनरोद्धार और किसानों की उपज में गुणवत्ता की समझौता किए बिना वृद्धि करना चाहते है।

श्री सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसे उपायों की घोषण से फार्म की क्षमता में सुधार तथा कृषि उत्पादन में वृद्धि एकमात्र उद्देश्य है।

उत्पादन में वृद्धि जीवंत कृषि क्षेत्र के लिए एक अनिवार्य घटक है। कटाई के बाद के कार्य में सुधार और प्रसंस्करण मूल्य संवर्धन तथा सुरक्षित परिवहन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। उन्होंने इस संदर्भ में कहा कि इस सब में कृषि सहकारी संस्थाओं की बहुत ही महत्तवपूर्ण भूमिका है और उम्मीद है कि एनसीडीसी उनकी पूरी मदद करेगा।

श्री सिंह ने बताया कि कृषि भारत की अर्थव्सवस्था का केंद्र बिन्दु है। ज्यादातर लोगों का जीवन खेती से जुड़ा हुआ है। भारत अनाज, फल, सब्जियों, दूध, अंडे और जूट के उत्पादन में अग्रणी है। अन्न भंडार और उच्च गुणवत्ता के उत्पादों में वृद्धि के चलते बाज़ार से संपर्क एक महत्वपूर्ण पक्ष है। उन्होंने आग्रह किया कि कृषि वस्तुओं के वितरण और विपणन में सहकारी समितियों की भागीदारी हो।

एनसीडीसी सरकार को कृषि सहकारी समितियों के विकास और संबद्ध क्षेत्रों के लिए हमेशा समर्थन करेगा। सिंह ने एनसीडीसी योजनाओं के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने को कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close