विशेष

एनसीयूआई में स्वच्छ भारत अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ते हुए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने भी अपने मुख्यालय में सफाई अभियान शुरू कर दिया है। एनसीयूआई ने संकल्प लिया है कि वह दिल्ली के सिरी फोर्ट रोड पर स्थित एनसीयूआई परिसर और उसमें बने होस्टल को साफ सुथरा रखेगा।

इस योजना पर प्रकाश डालते हुए, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ दिनेश ने बताया कि हम एनसीयूआई होस्टल के चारों ओर फैली गंदगी को साफ कर रहें है। रसोई क्षेत्र और खाने की जगह का नवीकरण किया जा रहा है, उन्होंने कहा। एनसीयूआई होस्टल में जब कोई सहकारी संस्था सहकारी समारोह का आयोजन करती है तो, इस होस्टल में देशभर से आये कॉर्पोरेटरों के रहने की व्यवस्था की जाती है।

राष्ट्रीय सहकारी संघ जैसे इफको, कृभको, नेफेड और नफकब अपनी एजीएम का आयोजन एनसीयूआई में करतें हैं।

एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई की कार्यशालाओं से हास्टेल व्यस्त रहता है, डॉ दिनेश ने कहा। एनसीयूआई सभागार का बड़े पैमाने पर पुनरुद्धार किया जा रहा है, उन्होंने कहा।

एनसीयूआई सभागार में परिवर्तनों का विवरण देते हुए डॉ दिनेश ने कहा कि कालीन को बदला गया है, पुरानी कुर्सियों की जगह नई कुर्सियां लगाई गई है और मंच में भी बदलाव किये गये है।

पाठकों को याद होगा कि एनसीयूआई सभागार किसी भी सहकारी समारोह का आयोजन करने के लिए एकमात्र व्यवस्था है। कई बार इसमें विदेशी कॉर्पोरेटरों की बैठक का आयोजन भी किया जा चुका है।

इन परिवर्तनों के लिए राशि शिक्षा कोष से नहीं दी जा रही है क्योंकि कुछ साल पहले हुए मरम्मत कार्य से विवाद खड़ा हो गया था, दिनेश ने सूचित किया। यह  खर्च नियमित निधि से किया जा रहा है, उन्होंने कहा।

एनसीयूआई मुख्यालय साऊथ दिल्ली के पॉश इलाके में स्थित होने के बाबजूद भी होस्टल के रूम का किराया बहुत कम है। ए-सी कमरों का किराया कुल 700 रुपए है जबकि गैर-एसी कमरों का किराया 400 रुपये प्रतिदिन है। इफको ने अपने लिए 4 कमरें निर्धारित किये हुए है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close