एनसीयूआईएनसीसीएफ

एनसीसीएफ: चंद्र पाल की मंत्री से मुलाकात

एनसीयूआई अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव के पास कोई सुराग नहीं है कि उपभोक्ता सहकारी संघ एनसीसीएफ में क्या चल रहा है और उन्होंने इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान से मुलाकात की।

मंत्री ने हमारी बातों को धैर्यपूर्वक सुना और उस पर सहमति व्यक्त की। मुझे लगता है कि उन्होंने इस संबंध में अतीत में कुछ निर्देश भी जारी किये थे लेकिन पता नहीं उसके बाद मामला कहा फंस गया है, उन्होंने कहा।

यह मामला किसी व्यक्ति विशेष का हो सकता है लेकिन सहकारी संस्था को इस तरह से दोषी नहीं ठहराना चाहिए। एक महान सहकारी संगठन कॉर्पोरेटरों के परिश्रम से विकसित होता है, चंद्र पाल सिंह ने उपभोक्ता सहकारी संघ एनसीसीएफ में प्रशासकों की नियुक्ति के विषय पर कहा।

प्रशासक शायद ही पूर्ण रूप से सहकारी संस्था से जुड़े होते है और वह किसी के प्रति भी जवाबदेह नहीं होते है। एनसीसीएफ का व्यापार का ग्राफ नीचे की ओर झुक रहा है और इस विषय पर कोई जवाबदेही नहीं है। इसके विपरीत सहकारी नेता सदस्यों के प्रति जवाबदेह होते हैं और उन्हें सालाना वार्षिक आम बैठक में सदस्यों के सवालों का सामना करना पड़ता है, यादव ने कहा।

इसके इलावा उनका ध्यान सहकारी संगठन के भविष्य और विकास के साथ जुड़ा होता है। सदस्य उनसे बहस करते हैं और लाभांश की मांग करते है लेकिन वह ऐसा किसी प्रशासक को नहीं कह सकते है। चंद्रपाल भी एनसीसीएफ की बोर्ड में शामिल है।

एनसीयूआई के अध्यक्ष जो पिछले डेढ़ साल से एनसीसीएफ में गतिरोध के मुद्दे पर चिंतित है, ने कहा कि आम तौर पर प्रशासकों के पास अतिरिक्त प्रभार होते हैं और वे हर रोज कार्यालय का दौरा करने में सक्षम नहीं होते है, एनसीसीएफ इसका एक उदाहरण है, उन्होंने कहा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close