विशेष

कृभको ने 274.91 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया

उर्वरक सहकारी संस्था कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड (कृभको) ने वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान 274.91 करोड रूपये का करपूर्व लाभ अर्जित किया और इस वित्त वर्ष के लिए अपने सदस्यों को 20 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की है। गौरतलब है कि समिति ने अपनी 36वीं वार्षिक आमसभा बैठक का आयोजन नई दिल्ली स्थित एनसीयूआई सभागार में किया था, जिसमें समिति के वार्षिक लेखे पारित किए गए।

बैठक की अध्यक्षता कृभको के अध्यक्ष, डा. चन्द्र पाल सिंह ने की और बैठक में कृभको के निदेशकों तथा देश के विभिन्न भागों से आए सदस्य सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कृभको का यूरिया उत्पादन वर्ष 2015-16 के दौरान 22.68 लाख मी.टन था जो 103.34ज्ञ् उत्पादन क्षमता उपयोग के बराबर है । इसी तरह, संयंत्र ने 13.53 लाख मी.टन अमोनिया का उत्पादन किया है जो पुनरूद्धार पश्चात उत्पादन क्षमता का 108.45ज्ञ् के समतुल्य है।

कृभको ने अपने संयुक्त उपाम संयंत्रों, ओमान तथा शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश द्वारा उत्पादित यूरिया सहित कुल 42.58 लाख मी.टन यूरिया की पी की, जो देश की कुल यूरिया पी का 13.32ज्ञ् है।

कृभको के शत-प्रतिशत स्वामित्व वाली एक अनुषंगी कम्पनी ‘कृभको इंफास्ट्रक्चर लिमिटेड ने वित्त वर्ष के दौरान कुल 115.56 करोड़ रूपए की आय अर्जित की। कृभको की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कम्पनी कृभको श्याम फर्टिलाइजर्स लि. ने अपनी 7.49ज्ञ् इक्विटी के कृभको के पक्ष में अंतरण के साथ अपने पूर्ण एक्जिट विकल्प का इस्तेमाल कर लिया है।

कृभको के प्रबंध निदेशक एन. सांबशिव राव ने आमसभा की बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को बताया कि वर्ष के दौरान हजीरा संयंत्र ने उत्कृष्ट कार्य निष्पादन कायम रखा।

राव ने आगे कहा कि विपणन स्तर पर, समिति अपनी उत्पाद श्रृंखला में लगातार वृद्धि कर रही है ताकि किसानों को उत्तम गुणवत्ता वाले एवं लाभकारी कृषि उत्पाद उपलब्ध हो सकें और यह अपने सभी शेयरधारकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर, समिति ने दो जाने-माने सहकार बंधुओं को ‘सहकारिता शिरोमणि’ सम्मान गुजरात राज्य के मगनभाई रणछोड़भाई पटेल को तथा ‘सहकारिता विभूषण’ सम्मान बिहार राज्य के पंचानन शर्मा को प्रदान किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close