Today:

कृषि उन्नति मेला: सहकारी संस्थाओं का प्रभावशाली प्रदर्शन

Posted on 16 March 2017 by rohit gupta

कई सहकारी संस्थाएं जैसे इफको, कृभको, फिशकोफॉड, एनसीडीसी समेत अन्य संस्थाओं ने कृषि उन्नति मेले में भाग लिया। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान परिसर में मेले का उद्घाटन किया था।

इस अवसर पर सहकारी संगठनों ने स्टालों के माध्यम से अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित किया। बड़ी संख्या में लोगों ने इन स्टालों के माध्यम से जानकारी इकट्ठा की। कृषि राज्य मंत्री सुदर्शन भगत समेत मंत्रालय के उच्च अधिकारियों भी मौके पर उपस्थित थे।

इफको की सहायक कंपनियां जैसे आईएफएफडीसी, इफको-टोकियो बीम कंपनी के प्रतिनिधियों ने आगंतुकों को अन्य बातों के अलावा समझाया की इफको किसान संचार ऐप को कैसे डाउनलोड करे।

जबकि कृभको ने विभिन्न प्रकार के यूरिया को प्रदर्शित किया वहीं एनसीडीसी के अधिकारियों ने कृषि क्षेत्र के विकास में योजनाओं को दर्शाया।

फिशकोफॉड के प्रतिनिधि ने कहा कि “हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है क्योंकि अधिकांश लोग हमारे स्टॉल पर आ रहे है और सीफैक्स दवा, बीमा पॉलिसी की सरहाना भी कर रहे हैं। एक आगंतुक ने कहा कि सीफैक्स मछली के लिए महत्वपूर्ण दवा है और इसे बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की आवश्यकता है”।

इस मेले का उद्देश्य कृषि, पशुपालन के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply


− 1 = eight

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सहकारी-प्रश्न

सहकारिता से संबंधित प्रश्न
श्री आई सी नाईक से पूछे
info@indiancooperative.com



Powered By Indic IME