राज्यों से

जब सीएम ने क्लेक्टरों को वक्त निकालने को कहा

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष लखन लाल साहू अपने भाजपा कनेक्शन का उपयोग करके राज्य के स्कूलों में सहकारी मूल्यों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। सहकारी आंदोलन में युवाओं को शामिल करने के लिए साहू ने कहा कि जब तक युवाओं को सहकारी आंदोलन में शामिल नहीं किया जाएगा तब तक आंदोलन का कोई भविष्य नहीं है।

साहू ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से मुलाकात की और सहकारिता को स्कूलों तक पहुंचाने में मदद करने का आग्रह किया। सिंह ने कथित तौर पर सभी जिला मजिस्ट्रेटों को राज्य सहकारी संघ की मदद करने को कहा है।

साहू ने कहा कि “हम स्कूलों में जा रहे हैं और छात्रों को सहकारिता की भूमिका के बारे में समझा रहें है। स्कूली छात्रों के बीच में सहकारी मूल्यों का प्रचार करेंगे।

पर्यटन, परिवहन और अन्य संबंधित क्षेत्रों में जहां युवा सहकारी समितियों के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। हम उनके प्रश्नों का जवाब देते हैं और उन्हें सहकारी आंदोलन की ओर आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, साहू ने आगे कहा।

मुख्यमंत्री के समर्थन से उत्साहित, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ अपने सहकारी भवन को आकार देने में भी व्यस्त है।

हमने सहकारी भवन का निर्माण पीडब्ल्यूडी को सौंप दिया है और यह अगले डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा, एनसीयूआई में अपनी यात्रा के दौरान साहू ने बताया।

रमन सिंह सरकार ने सहकारी भवन के निर्माण के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पॉश इलाके में 2 एकड़ भूमि आवंटित की है।

सरकार ने भवन का निर्माण करने के लिए 6 करोड़ रुपये की राशि भी दी है और सभी निर्माण खर्च को वहन करने का आश्वासन दिया है, साहू ने कहा।

रमन सिंह की सराहना करते हुए साहू ने कहा कि राज्य सरकार ने समय के कर्म में हमारे अनुदान को 29 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये तक बढ़ाया है। राज्य सहकारी संघ में करीब 40 सदस्यों का स्टॉफ है जिनकी वेतन और इमारत का किराया इस अनुदान से दिया जा रहा है।

लाखन लाल साहू ने 2008 में अध्यक्ष का पदभार संभाला था। साहू राज्य के सहकारी आंदोलन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। 2008 में एक छोटे से कमरे से शुरूआत हुई थी जो अब विशाल इमारत, कर्मचारियों और प्रशिक्षण हॉल के साथ खड़ा हुआ है। हम 50,000 रुपये का मासिक किराया दे रहे हैं, साहू ने गर्व से कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close