डेयरी

टेस्ट ऑफ इंडिया बनेगा टेस्ट ऑफ मंगोलिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मंगोलिया का दौरा किया और मोदी के इस दौरे ने अमूल डेयरी और मंगोलिया डेयरी के बीच व्यापार करने की संभावनाओं को मजबूत बना दिया है।

अमूल-भारत की नामी गिरामी दुग्ध खाद्य ब्रांड जल्द ही मंगोलिया को सहकारी ब्लू प्रिंट पर डेयरी क्षेत्र में विकास करने में मदद करेगा। गौरतलब है कि हाल ही में गुजरात सहकारी से विशेषज्ञों की एक टीम ने स्थिति का जायजा लेने के लिए मंगोलिया का दौरा किया था।

इससे पहले मंगोलियाई के राजदूत ने गुजरात के आनंद स्थित अमूल के पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया था।

सूत्रों का कहना है कि अमूल थोक दुग्ध शीतलन प्रणाली, स्वच्छ दुग्ध उत्पादन, पशु स्वास्थ्य, दुग्ध उत्पादकों के लिए संगठन की स्थापना, गैर डेयरी प्रौद्योगिकीविदों के लिए डेयरी तकनीकी आदि के विकास के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

अमूल मंगोलियाई डेयरी संचालकों के लिए व्यावयायिक डेयरी प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन करेगा और साथ ही मंगोलिया के डेयरी विशेषज्ञों के लिए भारत में अध्ययन कार्यक्रम का भी आयोजन करेगा।

मंगोलिया पशु प्रजनन, स्वास्थ्य, डेयरी प्रसंस्करण, भारत के स्वदेशी उत्पादों पर आधारित सयुंक्त कार्यशालाओं, सेमिनार, और प्रशिक्षण गतिविधियों के लिए डेयरी विशेषज्ञों को भी अमूल आमंत्रित करेगा। यह ग्रामीण सहकारी समितियों, दुग्ध उत्पादकों के संगठन पर विशेषज्ञों को आमंत्रित करेगा और मंगोलिया के एक ग्रामीण प्रांत में सहकारी प्रतिष्ठान के लिए मॉडल तैयार करेगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा कि जीसीएमएफ के सूत्रों का कहना है कि मंगोलिया में कुल पशु जनसंख्या 5 करोड़ से अधिक है, जिनमें से लगभग 35 लाख गायों की संख्या है इसलिए मंगोलिया में डेयरी विकास की बहुत अच्छी संभावनाएं है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close