इफको

डीबीटी: इफको द्वारा मंत्री के बयान का स्वागत

लोकसभा में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर द्वारा किसानों के बैंक खातों में सीधा उर्वरक सब्सिडी हस्तांतरण के बयान का स्वागत करते हुए इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने कहा कि इफको इसको सफल बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को तैयार है।

डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया कि “इफको सरकार के किसानों को सीधा उर्वरक सब्सिडी हस्तांतरण के बयान से खुश है और इफको इसके लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को तैयार है।

इस खबर को सुनकर इफको और डॉ अवस्थी के समर्थक काफी उत्साहित थे और समर्थकों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी प्रतिक्रिया एवं विचार बाटें। एक समर्थक ने कहा कि “यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मुबारक हो”।

पाठकों को याद होगा कि हंसराज गंगाराम अहीर ने लोक सभा में किसानों के बैंक खाते में सीधे उर्वरक सब्सिडी हस्तांतरण का प्रस्ताव को रखा था।

मंत्री ने कहा कि कई राज्यों में किसानों के भू-अभिलेख सही नहीं है और न ही उन्हें अपडेट किया जा रहा है, इस योजना के संचालन में यह बड़ी चुनौती बनकर उभरेगी। यह समस्या चरणबद्ध दृष्टिकोण से और चुनिंदा जिलों में पायलट परियोजना के माध्यम से दूर की जा सकती है, उन्होंने कहा।

इससे पहले भी इफको ने इसके कार्यावयन के लिए सभी संभव सहायता प्रदान करने की पेशकश की थी। इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने कहा कि इफको किसानों को प्रशिक्षित करने, स्वाइप मशीनों के लिए आर्थिक सहायता और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस देने के लिए तैयार है जिससे की इस ड्रीम प्रोजेक्ट को साकार बनाया जा सकता है ।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close