विशेष

नव निर्वाचित अध्यक्ष ने बिस्कोमॉन की गरिमा को वापस लाने की कसम खाई

बिहार से दिग्गज कॉर्पोरेटर डॉ सुनील कुमार सिंह को सोमवार को पटना में आयोजित विशेष आम बैठक के दौरान बिस्कोमॉन के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया। प्रतिनिधियों की हिस्सेदारी के हिसाब से यह बैठक अभूतपूर्व थी। 207 प्रतिनिधियों में से करीब 190 प्रतिनिधि इस ऐतिहासिक समारोह में मौजूद थे। इस बैठक में आए लोगों ने माना कि यह पल भविष्य में राज्य के सहकारी आंदोलन को एक नया आकार दे सकता है।

गोपाल गिरि को बिस्कोमॉन के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। सुनील सिंह ने शीर्ष पद का चुनाव जीतने के बाद भारतीय सहकारिता को सूचित किया कि पूरा चुनाव निर्विरोध हुआ। मेरा उद्देश्य बिस्कोमॉन की प्रतिष्ठा को तपेश्वर बाबू के युग के दौरान की तरह वापस लाना है, सिंह ने कहा।

उल्लेखनीय है कि तपेश्वर सिंह बिहार राज्य में अपने अथक परिश्रम से सहकारी आंदोलन को घर-घर में पहुचने की कोशिश की। वे दूरदराज क्षेत्रों का साइकिल से दौरा किया करते थे।biscomaun-sunil-singh-3

मैं जल्द ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात करूंगा। मेरा आगे का एजेंडा है कि राज्य को मिलने वाले उर्वरक का 25 प्रतिशत बिस्कोमॉन को मिलना चाहिए जो ये पैक्स के माध्यम से किसानों के बीच वितरित करेगी।

वहीं राज्य के गरीब किसानों को उर्वरक की खरीद के लिए उच्च कीमत चुकाने के लिए मजबूर होना पड़ता है और अगर बिस्कोमॉन उनकी मदद कर सके तो हमें बहेद खुशी होगी। गौरतलब है कि तपेश्वर बाबू के युग में बीज और उर्वरक दोनों का वितरण बिस्कोमॉन के माध्यम से किया जाता था।

बिस्कोमॉन के नव निर्वाचित अध्यक्ष उत्साहित है क्योंकि बिस्कोमॉन को अब राज्य सरकार घेर नहीं सकती क्योंकि केंद्रीय रजिस्ट्रार द्वारा बिस्कोमॉन को बहु-राज्य सहकारी का दर्ज दे दिया गया है।

झारखंड और बिहार राज्य की काफी भूमी बंजर पड़ी हुई है क्योंकि पहले राज्य सरकारों ने इस पर रोक लगाई हुई थी। लेकिन बदले हुए परिदृश्य में उस भूमि को सहकारी संस्थाओं को लाभ पहुंचाने के लिये उपयोग में लेने का काम करेंगे।

पाठकों को याद होगा कि बिस्कोमॉन घाटे में चल रही है। इस मुददें को लेकर सुनील सिंह ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा कि हम बिस्कोमॉन को दो सालों के भीतर लाभदायक बना देंगे।

हमारे निदेशकमंडल की टीम बहुत मजबूत है, जिनमें से 9 निदेशक या तो जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष है या फिर उपाध्यक्ष है, सुनील सिंह ने कहा।

biscomaun-sunil-singh-2

Tags
Show More

Related Articles

One Comment

  1. HEARTY CONGRATULATIONS AND GOOD WISHES TO DR. SUNIL KUMAR SINGH FOR HIS ELECTION AS CHAIRMAN OF PRESTIGIOUS BISCOMAUN. ONE OF THE BEST THINGS THAT HAS HAPPENED IN RECENT YEARS IN BIHAR’S CO-OPERATIVE SECTOR. WE ALL EXPECT THE GOLDEN ERA OF LATE RESPECTED TAPESHWAR PRASD SINGH TO COME BACK ON THE CO-OPERATIVE HORIZON OF BIHAR.

Back to top button
Close