विशेष

नीम लेपित यूरिया:अनंत,अवस्थी ने पीएम के भाषण की सराहना की

मंत्रियों, सहकारी नेताओं और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने नई यूरिया नीति 2015 और विशेष रूप से नीम लेपित यूरिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का स्वागत किया है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने ट्वीट में लिखा कि “नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नीम लेपित यूरिया और नई यूरिया नीति की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद”।

देश की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने भी इस मुद्दे पर मोदी का स्वागत किया और ट्वीट किया कि “मुझे साझा करते हुए गर्व हो रहा है कि इफको 100 प्रतिशत नीम लेपित यूरिया का उत्पादन करता है। किसानों को यूरिया का उपयोग संतुलित तरीके से करना चाहिए”।

इफको की आंवला इकाई से अवस्थी के एक समर्थक ने कहा कि “आंवला में, हमने आपके निर्देशों के अनुसार 10 दिन के भीतर नीम का तेल प्रणाली तैयार की है”।

लाले किले की प्राचीर से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीम लेपित यूरिया के मुद्दे पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जब यूरिया नीम से लेपित हो जाता है तो इसका उपयोग किसी और काम में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

मोदी ने यूरिया पर डीबीटी पर भी चर्चा की और आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द से किसानों को यूरिया सब्सिडी प्रदान की जाएगा। पाठकों को याद होगा कि सरकार ने नई यूरिया नीति 2015 के कार्यान्वयन के साथ अगले चार सालों में 4,829 करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी में कटौती करने का उद्देश्य बनाया है।  

सरकार को रसोई गैस पर डीबीटी पर सफलता मिली है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close