एनसीयूआई

सहकारिता में काले धन पर होगी कार्रवाई : मंत्री

केंद्रीय कृषि मंत्री मोहन भाई कुंदरिया ने नई दिल्ली में सहकारी सप्ताह के उद्घाटन समारोह के मौके पर कहा कि बहुराज्य सहकारी समितियों में हुए भ्रष्टाचार के मामलों में उच्च स्तरीय बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।

मोइली समिति द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार बहुराज्य सहकारी समितियों में से कुछ समितियां अवैध निधि जैसे अन्य मामलों में संग्लित है।

इस विषय में हाल ही में एक बैठक हुई थी, जिसमें आरबीआई, सीबीआई, नाबार्ड और आर्थिक अपराध विंग के अधिकारियों ने भाग लिया, कुंदरिया ने कहा। हमें मामलें की पूरी जानकारी है, उन्होंने सूचित किया।

कमेटी की अध्यक्षता एम.विरप्पा मोइली कर रहे है, उन्होंने कहा कि 2010 से बहुराज्य सहकारी समितियों में 100 गुना वृद्धि हुई है।

बहुराज्य सहकारी समितियों के लिए मौजूदा नियामक यानी केंद्रीय पंजयीक के पास किसी भी वित्तिय नियामक बुनियादी ढ़ांचा नहीं है, जो कृषि मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कई फर्जी कंपनी पोनजी योजनाओं का संचालन कर रही है, जो अपना धन और संपत्ति को बहु राज्य सहकारी समितियों जैसे साई प्रसाद, पीजीएफ औ पीएसीएल, शारदा चिटफंड समेत अन्य कंपनियों के माध्यम से फेरबदल करती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close