विविध

राधा मोहन ने राहुल के एमएसपी मुद्दे का खंडन किया

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने संसद में हुई बहस में राहुल गांधी के न्यूनतम समर्थन मूल्य वाले मुद्दे का खंडन किया है। गौरतलब है कि सोमवार को संसद में भूमि अधिग्रहण बिल को लेकर चर्चा हुई थी।

राहुल गांधी द्वारा कृषि पर पेश किये गये आंकड़ो का खंडन करते हुये सिंह ने कहा कि हम आपका स्वागत करते है, आप एक लंबे समय के बाद विदेश यात्रा से लौटे है। आप गलत बयान मत दीजिए। किसानों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) को लेकर आपके आंकड़े बिल्कुल गलत है।

राहुल ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुये कहा कि सरकार ने गेहूं के एमएसपी में 10 रूपये की वृद्धि की है। यूपीए सरकार के कार्यकाल में कृषि विकास दर में 4.2 प्रतिशत का इजाफा हुआ था वहीं भारत शाइनिंग सरकार के दौरान सिर्फ 2.6 प्रतिशत कृषि विकास दर था। मोदी सरकार के 10 महीने के भीतर कृषि क्षेत्र में केवल 1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, राहुल ने कहा

हालांकि राहुल ने कृषि क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं के बारे में बात की लेकिन उनके भाषण का मुख्य उद्देश्य भूमि विधेयक पर सरकार पर हमला बोलना था। विधयेक को लेकर विपक्षी दल और शासक दल के बीच झड़प चल रही है। राहुल ने रेखांकित किया कि एनडीए सरकार द्वारा किसानों और कृषि क्षेत्र को उपेक्षित किया जा रहा है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि मोदी सरकार 5 मई और 8 मई के भीतर संसद के दोनों सदनों में भूमि विधेयक को लाने पर विचार कर रही है। सरकार द्वारा 3 अप्रैल को पुनः लाए गए अध्यादेश को सोमवार को लोक सभा में संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी द्वारा पेश किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close