इफको

वन दिवस पर अवस्थी का ट्वीट

इफको के प्रबंध निदेशक श्री अवस्थी ने “अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस” के अवसर पर ट्वीट किया कि 21 मार्च हर साल वन दिवस के रूप में मनाया जाता है जो लोगों को हरियाली की ओर प्रेरित करता हैं। संयुक्त राष्ट्र महा सभा ने 100 साल पहले संकल्प पारित कर इस दिन को स्थापित किया था और यह कई देशों में वनीकरण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

इस अवसर पर डॉ यू.एस.अवस्थी ने अपने अनुयायियों से कहा कि वे पेड़ पौधे उगायें और मिट्टी बचाएँ। हाल ही में एनडीए सरकार द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना, इस विषय पर चिंता को दर्शाता है।

प्रबंध निदेशक ने आईएफडीसी का जिक्र किया जो हाल ही में सुर्खियों मे था जब उसे पर्यावरण की श्रेणी में टाइम्स ऑफ इंडिया सोशल इम्पैक्ट अवार्ड्स से नवाजा गया था।

इफको का एक अंग – भारतीय कृषि वानिकी विकास सहकारी(आईएफडीसी) ने सन् 1986-87 में यू.पी, एम.पी. और राजस्थान की बंजर भूमि के विकास के लिए वानिकी गतिविधियों को शुरू किया था। 26,900 हेक्टेयर से अधिक बंजर भूमि को हरे भरे जंगल में तब्दील किया जा चुका है। इसके 145 गाँव स्तर संगठन और 28500 सदस्य हैं।

संयुक्त राष्ट्र संगठन हर साल 21 मार्च को वन दिवस के रूप में मनाता है। इस अवसर पर पेड़-पौधों के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिससे वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को लाभ मिल सके।

शनिवार को इफको के एम.डी. ने अपने अनुयाईयों को विक्रमी संवत् में नए साल की शुरूआत के लिए ट्वीट पर बधाई दी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close