विशेष

सतीश मराठे को सहकारिता रत्ना पुरस्कार मिलना तय

सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश मराठे को इफको के सहकारिता रत्ना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। सहकार भारती दक्षिणपंथी राजनितिक दल भारतीय जनता पार्टी का सहकारी संगठन है।

इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने इस खबर को ट्वीट के जरिए साझा किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि “मुझे यह बातते हुए बेहद खुशी हो रही है कि इफको की बोर्ड ने महाराष्ट्र से श्री सतीश मराठे को सहकारिता रत्ना पुरस्कार के लिए चुना है”।

पश्चिम बंगाल से कॉर्पोरेटर मुस्तफा सरदार को इफको ने सहकारिता बंधु पुरस्कार के लिए चुना है।

इफको सहकारिता रत्ना और सहकारिता बंधु पुरस्कार प्रख्यात कॉर्पोरेटरों जिसने सहकारी आंदोलन को आगे बढ़ाने और उसके विकास में नि:स्वार्थ से अपना योगदान दिया है।

यह पुरस्कार वार्षिक आधार पर दिया जाता है और पुरस्कार के साथ प्रत्येक कॉर्पोरेटर को पांच लाख रुपये की राशि दी जाती है। यह पुरस्कार नई दिल्ली में नवंबर को आयोजित जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल इफको व्याख्यान के मौके पर दिया जाता है।  

सहकार भारती के अध्यक्ष सतीश मराठे स्वतंत्र आदमी है, वे अपनी सरकार के खिलाफ बिना किसी संकोच के राय व्यक्त करते रहते है। भारतीय सहकारिता को हाल ही में कई मेल प्राप्त हुए है, जिसमें वे आरबीआई के सहकारी बैंकों को वाणिज्यिक संस्थाओं में परिवर्तित के मुद्दे पर जमकर आलोचना कर रहे है।

इससे पहले, उन्हें इस बार के केंद्रीय बजट ने निराश किया था, जिस खबर को अतीत में भारतीय सहकारिता ने प्रकाशित भी किया था।

इस तरह के स्पष्ट और स्वतंत्र कॉर्पोरेटर सहकारी आंदोलन के लिए महत्वपूर्ण है, कई कॉर्पोरेटरों ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा और वे इफको के निर्णय का स्वागत करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close