राज्यों से

सहकार भारती द्वारा अपने वेब पोर्टल का शुभारंभ

सोशल मीडिया के महत्व को ध्यान में रखते हुए सहकार भारती ने हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित वृंदावन हॉल में आयोजित क्षेत्रीय समारोह में अपने वेब पोर्टल का शुभारंभ किया है।

इस अवसर पर सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सतीश मराठे ने कहा कि हमें विजन 2025 को ध्यान में रखते हुए मिशन एवं कैपेसिटी बिल्डिंग की कार्य योजना बनानी होगी, जिससे कि सहकारिता के विविध क्षेत्र अधिक सशक्त एवं आर्थिक रूप से सुदृढ बन सके।

उन्होंने कहा कि सहकारिता आर्थिक गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं पर अपनी भूमिका निभा सकती है।  

अपेक्स बैंक के अध्यक्ष एवं नेफ्सकॉब के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने इस अवसर पर कहा कि स्वयं सहायता समूहों को सहकारी समिति में परिवर्तित करना उचित होगा। उन्होंने गाय पालन, सब्जी उत्पादन, कोल्ड स्टोरेज की जिला एवं विकासखंड स्तर पर स्थापना किये जाने पर जोर दिया।

सहकारी समितियों से करीब 11 लाख किसान जुड़े हुए है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीमा योजना के जरिए उनके बैंक खातों को जोड़ने की जरूरत है, बजाज ने कहा।

विपणन संघ के अध्यक्ष श्री राधेकृष्ण गुप्ता ने मिट्टी के स्वास्थ्य को बचाने के लिए रासायनिक उर्वरक के स्थान पर जैव उर्वरक के उपयोग में वृद्धि पर बल दिया।

सम्मेलन में राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री विजय देवांगन, सहकार भारती के प्रदेश अध्यक्ष श्री तिवारी जी, कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति श्री मिश्रा, समेत अन्य लोग उपस्थिति रहे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close