कृषि

सिंह ने किसानों को पादप जीनोम संरक्षक पुरस्कार से नवाजा

केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित हुए समारोह में पादप जीनोम संरक्षक पुरस्कार 2012-13 विजेताओ को दिए।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण राज्यमंत्री, श्री परषोत्तम रुपाला और केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण राज्यमंत्री, श्री सुदर्शन भगत भी उपस्थित रहे। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन पीपीवी एवं एफआर अथॉरिटी द्वारा किया गया था,

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि देश में 35 वर्षों में गुणवत्तापूर्ण बीज वितरण में कई गुना वृद्धि हुई है। पुराने गुणवत्तापूर्ण बीज और पौधा संरक्षण के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। इसके लिए संस्था और किसानों को प्रोत्साहित और पुरस्कृत कर रहे हैं।

उन्होंने अगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर फार्म से होने वाली आय को दोगुना करने के उपाय सुझाने के लिए एक पैनल गठित किया गया है। वैसे किसान बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने उन्नत किस्म के बीज पौधा संरक्षित कर उत्पादकता सुधारने के लिए मदद की है।

किसानों को सम्मानित किए जाने की राशि जो अब तक शून्य थी, उसे प्रत्येक मामले में एक लाख रुपए कर दिया गया है। किस्मों के पंजीकरण के बाद किसानों के लिए वार्षिक शुल्क प्रतिवर्ष 2000 रुपए से घटाकर मात्र 10 रुपए कर दिया गया है, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close