कृषि

सिंह ने बहादुर गढ़ में ग्राम सभा बैठक में लिया भाग

कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम के तहत गोयला कलां, बहादुरगढ़, झज्जर में ग्राम सभा की बैठक में भाग लिया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हितों की सुरक्षा के लिए कदम उठा रही है। भारत सरकार किसानों की मदद कर रही है और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास कर रही है। राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-एनएएम इसका एक उदाहरण है।

सूखे जैसी स्थिति से प्रभावित क्षेत्रों में सरकार द्वारा राहत प्रदान करने के लिए सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय पानी की कमी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत आवश्यक कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार पानी की कमी का सामना करना कर रहे लोगों की मदद करने के लिए कोशिश कर रही है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने अभी हाल में सोनीपत, ठाणे, राजकोट और गौतम बुद्ध नगर में आयोजित ग्राम किसान सभाओं में ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भाग लिया। उन्होंने किसानों की समस्याओं को जानने के लिए उनके साथ बातचीत की। किसानों ने बड़ी संख्या में इन बैठकों में भाग लिया और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में सूचित किया गया।

इससे पहले श्री राधा मोहन सिंह ने पूसा में हरियाणा के बागवानी विजन 2026 में अध्यक्षीय भाषण दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत ने सब्जियों और फलों के उत्पादन में अच्छी प्रगति की है और हरियाणा इन राज्यों में सबसे आगे है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बागवानी फसलों की उत्पादकता में सुधार के लिए किए जा रहे हैं। एमआईडीएच के तहत, बागवानी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई उप-योजनाएं शुरू की गई हैं जिनमें गुणवत्ता रोपण सामग्री, सब्जी-बीज के उत्पादन, ऑर्किड में सुधार, संरक्षित खेती, जल संसाधनों का सृजन, लघु सिंचाई, उच्च घनत्व पादप रोपण, एकीकृत कीट प्रबंधन, एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन और जैविक खेती आदि शामिल हैं, पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close