विशेष

आरबीआई: सहकारी नेताओं ने नए गवर्नर का स्वागत किया

शहरी सहकारी बैंकों, सहकारी बैंकों और क्रेडिट सहकारी समितियों से जुड़े सहकारी नेताओं ने भारतीय रिजर्व बैंक बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल का स्वागत किया है।

सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दे जैसे सहकारी बैंकिंग को व्यवस्थित बनाना और उन्हें वाणिज्यिक बैंकों की तरह सुविधा मुहैया कराना। गौरतलब है कि नए शहरी सहकारी बैंकों को लाइसेंस की पेशकश का मुद्दा काफी लंबे समय अटका हुआ है।

हम नीचे सहकारी नेताओं द्वारा दी गई प्रतिक्रिया को पेश कर रहे हैं।

दिलीप संघानी, अध्यक्ष, नफस्कॉब

उर्जित पटेल काफी अनुभवी आदमी है। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा है और मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में भविष्य में भारत की अर्थव्यवस्था को बहुत लाभ होगा। और मैं नरेंद्र मोदी सरकार के निर्णय से काफी उत्साहित हूं।

सुभाष गुप्ता, सीईओ, नफकॉब

सहकारी क्षेत्र उनकी नियुक्ति से काफी खुश है। हमे आशा है कि वे राष्ट्रीय स्तर पर उम्ब्रेला संगठन बनाने पर विचार करेंगे और नए शहरी सहकारी बैंकों को लाईसेंस जारी करेंगे।

राजीव गुप्ता, सीईओ, इंद्रपरस्था सहकारी बैंक

उर्जित पटेल एक अनुभवी व्यक्ति है और बैंकिंग ढांचे को बदलने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का समर्थन किया और उन्हें मौद्रिक नीति का अच्छा ज्ञान है।

बैंकिग क्षेत्र उनके नेतृत्व में अच्छा काम करेगा और सहकारिता को भी समर्थन मिलने की उम्मीद है।

डॉ के.एस.राणा, अध्यक्ष, देहरादून डीसीसीबी

अगर उर्जित पटेल स्वतंत्र रूप से कार्य करते है तो मुझे उम्मीद है कि वह बेहतर करने में सक्षम होंगे। हालांकि, उनकी नियुक्ति से पहले कुछ कह पाना काफी मुश्किल होगा।

राजेन्द्र नेगी, अध्यक्ष, नेनीताल डीसीसीबी

उन्होंने कहा कि “मैं नए गवर्नर से आग्रह करता हूं कि सहकारी बैंकों को मजबूत बनाने पर विचार किया जाए”। मेरी मांग है कि सहकारी क्षेत्र को आयकर बोझ से राहत प्रदान की जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close