कृषि

राधा मोहन सिंह ने e-NAM मोबाइल एप लॉन्च किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाज़ार (e-NAM) के पहले चरण को सफलतापूर्वक पूरा करने की घोषणा की और e-NAM मोबाइल एप लॉन्च किया। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री परषोत्तम रुपाला भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि “मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि पायलट चरण में आए अधिकतर कार्यान्वयन मुद्दों का समाधान कर लिया गया है तथा अब तक 10 राज्यों के 250 मंडियों में e-NAM प्लेटफार्म शुरू हो चुका है, जिसमें आंध्र प्रदेश (12), छत्तीसगढ़ (05), गुजरात (40), हरियाणा (36), हिमाचल प्रदेश (07), झारखंड (08), मध्य प्रदेश (20), राजस्थान (11), तेलंगाना (44), उत्तर प्रदेश (67) शामिल है।

अब तक 14 राज्यों से 399 मंडियों को ई-नाम से जोड़ने हेतु प्रस्ताव प्राप्त हुए है I इन सभी को स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है, उन्होंने कहा।

अनाजों, दलहन, तिलहन, मसालों, फलों और सब्जियों सहित 69 कृषि और बागवानी जिंसों के गुणवत्ता मानक e-NAM पर व्यापार के लिए अधिसूचित किए गए हैं I राज्यों को गुणवत्ता मूल्यांकन सुविधाएँ स्थापित करने के लिए कहा गया है ताकि व्यावसायिक एवं वैज्ञानिक ढंग से किसानों के उत्पादों का गुणवत्ता मूल्याकंन सुनिश्चित किया जा सके ।

e-NAM पोर्टल में किसानों के लिए बिक्री उपरांत ऑनलाइन भुगतान का प्रावधान उपलब्ध कराया गया है तथा राज्यों से किसानों के बैंक खाते में बिक्री मूल्य के प्रत्यक्ष अंतरण को बढ़ावा देने का अनुरोध किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close