एनसीयूआई

वेमनीकॉम : भूटानी ने एक बार फिर संभाला कार्यभार

एनसीयूआई का वेमानीकॉम के मामलों पर कोई अधिकार नहीं है क्योंकि केंद्रीय रजिस्ट्रार ने निदेशक के रूप में पुणे स्थित वेमनीकॉम का कार्यभार संभाल लिया है जबकि निदेशक की नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, मंत्रालय के सूत्रों ने बताया।

वेमनीकॉम के एक कर्मचारी ने 6 जनवरी को एक मेल भेजकर लिखा कि “डॉ आशीष भूटानी ने पुणे स्थित वेमनीकॉम का आज कार्यभार संभाल लिया है। वेमनीकॉम की कुछ फाइलों को मेल द्वारा भेजा गया था और भूटानी ने निदेशक के रूप में मंजूरी दी है”।

इस बीच, एनसीयूआई के अध्यक्ष इस मुद्दे पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मिलने की कोशिश कर रहे हैं। एनसीयूआई सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने पूरी तरह से कानून प्रक्रिया का उल्लंघन किया है।

यह पहली बार हुआ है कि मंत्रालय ने शीर्ष निकाय को बीच में न रखकर प्रतिष्ठित सहकारी संस्था के
हेड को नियुक्त किया है।

इस मुद्दे पर एनसीयूआई ने जवाबी पत्र लिखा है।

मंत्रालय के आदेश ने एक तरह से वेमीनकॉम बोर्ड को मृत समझा लिया है जिसमें 10 सदस्यों में एनसीयूआई अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी, निदेशक वेमनीकॉम समेत अन्य शामिल है, एक सहकारी नेता ने कहा।

”हम मंत्रालय की इच्छाओं को निष्पादित करने के लिए तैयार हैं लेकिन नियुक्ति का आदेश मंत्रालय से नहीं एनसीयूआई से जाना चाहिए था”, नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ सहकारी नेता ने बताया।

एमएससीए-2002 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बोर्ड का सर्वोच्च अधिकार है। यह सच है कि सरकार वेमनीकॉम के लिए धन उपलब्ध कराता है लेकिन चुनाव की पुष्टि बोर्ड द्वारा की जानी चाहिए, उन्होंने कहा।

लेकिन जब सरकार खुद अपने कानूनों पर अमल नहीं है तो कैसे किसी और से उम्मीद की जा सकती हैं, उन्होंने कहा।

इस बीच, वेमनीकॉम 15 जनवरी को स्थापना दिवस की तैयारी में जुटा हुआ है। राधामोहन सिंह, नाबार्ड अध्यक्ष समेत कई प्रख्यात व्यक्तियों के आने की संभावना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close