कृषि

सिंह ने दिल्ली में रबी सम्मेलन का किया उद्घाटन

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने नई दिल्ली में गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय राष्ट्रीय रबी सम्मेलन का उद्घाटन किया और कहा कि सम्‍मेलन से हमें आगामी रबी मौसम की तैयारी के लिए परिणामकारक विचार विमर्श, वार्ता तथा अनुभवों/कौशल को शेयर करने का प्‍लेटफॉर्म मिलेगा।

श्री सिंह ने कहा कि सम्मेलन से फसलवार लक्ष्‍य निर्धारित करना, विभिन्‍न राज्‍यों के लिए आदान आपूर्ति व्‍यवस्‍था सुनिश्‍चित करना तथा कृषि में नई प्रौद्योगिकी और नवाचार को सामने लाने में काफी सहायता मिलेगी।

श्री सिंह ने कहा कि वित्‍त मंत्रालय ने बजट 2016-17 में किसानों के कल्‍याणार्थ कृषि क्षेत्र को 35984 करोड़ रूपये के आवंटन की घोषणा की है। सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने का लक्ष्‍य तय किया है। जो राज्‍यों के सहयोग से ही संभव हो सकेगा।

भारत में सभी प्रमुख फसलों की मौजूदा औसत उपज वैश्‍विक उपज औसत से कम है। राज्‍यों के बीच भी उत्‍पादकता में काफी विविधता दृष्टिगोचर होती है। अत: केंद्र एवं राज्‍य सरकार के वैज्ञानिक एवं अधिकारीगण समर्पित भाव से किसान की आय दो गुना करने के उपायों पर चर्चा कर ठोस रणनीति तैयार करें।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि भारत में सभी प्रमुख फसलों की मौजूदा औसत उपज वैश्‍विक उपज औसत से कम है और राज्‍यों के बीच भी उत्‍पादकता में काफी विविधता दृष्टिगोचर होती है।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्य मंत्री, श्री परषोत्तम रुपाला एवं श्री सुदर्शन भगत समेत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी गण भी मौजूद रहे। इस सम्मेलन में देश के सभी राज्यों के अधिकारीगण हिस्सा ले रहे हैं। यह सम्मेलन 16 सितम्बर को समाप्त होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close