कृषि

सिंह से ब्राज़ील के कृषि मंत्री श्री ब्‍लेयरो मैगी ने मुलाकात की

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने ब्राज़ील के कृषि, पशुधन एवं आपूर्ति मंत्री, श्री ब्ले्यरो मैगी ने मुलाकात की। बैठक में श्री सिंह और श्री ब्लैयरो मैगी ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। ब्राजील के कृषि, पशुधन एवं आपूर्ति मंत्री, श्री ब्लेनयरो मैगी दिल्ली में 22-23 सितम्बर को होने वाली ब्रिक्सच कृषि मंत्रियों की बैठक के लिए भारत के दौरे पर हैं।

श्री राधा मोहन सिंह और श्री ब्लेयरो मैगी ने दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण व सहयोगपूर्ण संबंधों और दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता दर्शायी ताकि अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकासशील अर्थव्यववस्थाोओं की सहयता की जा सके और बहुपक्षीय क्षेत्र में अधिक सौहार्दपूर्ण संबंधों को मजबूत बनाया जा सके तथा साथ ही सहयोग व समन्वजय स्थाकपित किया जा सके, पीआईबी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

दोनों देशों के मंत्री इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देशों को द्विपक्षीय व्यातपार को बढ़ावा देने की संभावना का पता लगाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने द्विपक्षीय व्याकपार को बढावा देने के लिए स्वनच्छवता व पादप स्वेच्छकता मुद्दों के शीघ्र निपटान के लिए शीघ्र कार्य करने के लिए वचनबद्धता भी दर्शाई।

श्री सिंह और श्री मैगी ने इस बात को भी स्वीशकार किया कि दोनों देशों की वैश्विाक चीनी बाजार में महत्व पूर्ण भूमिका है और उन्हें संयुक्तश कार्यनीति तैयार करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चिमत किया जा सके कि भारत और ब्राज़ील के किसानों को अपनी उपज के लिए उचित मूल्यी मिले।

श्री राधा मोहन सिंह और श्री ब्लेयरो मैगी, भारत-ब्राज़ील की मंडियों में पहुंच बनाने में आ रही अड़चनों के दूर करने के लिए शीघ्रता से जांच कराने तथा ऐसे तकनीकी विचार-विमर्श के लिए आवश्यहकता पड़ने पर पहले से गठित संयुक्त कार्यदल जैसे वर्तमान मंच का उपयोग करने पर सहमत हुए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close